Saturday, December 3, 2016

नोटबंदी, यह एक ऐसी कुर्बानी है जो देश में व्याप्त भ्रष्टाचार को जड़ से समाप्त कर देगी

नोटबंदी, यह एक ऐसी कुर्बानी है जो देश में व्याप्त भ्रष्टाचार को जड़ से समाप्त कर देगी

मित्रों, नोटबंदी का ऐलान प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने ८ नवंबर २०१६ को किया था। तब उन्होंने जनता से 50 दिन मांगे थे। मैं गर्व से कहना चाहूंगा कि अभी आधा समय ही बीता है और बैंकों के आगे कतारें कम हो गई हैं। हां ये सत्य है कि कतारें खत्म नहीं हुई हैं तथा लोग अब भी मुश्किल दौर से गुज़र रहे हैं। परंतु मित्रों मंजिलें बिन कुर्बानी के हासिल नहीं होतीं। जिस तरह से देश की आजादी के लिए हमारे वीरों ने कुर्बानियां दी थीं तथा उन्हीं कुर्बानियों से देश को आज़ादी हासिल हुई थी। नोटबंदी से भी देश के भीतर काले धन की समस्या से हम पूरी तरह से निजात पा सकेंगे। प्रधानमंत्री जी ने नोटबंदी के ऐलान के वक्त राष्ट्र के नाम संदेश में कहा भी था कि इस फैसले से देशवासियों को ‘देशहित में’ कुछ चुनौतियां झेलनी पड़ सकती हैं।

हमारे प्रधानमंत्री जी व सरकार को जनता की परेशानियों का भलीभांति एहसास है। जनता की परेशानियां कम करने के लिए प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में सरकारी महकमें दिन-रात काम कर रहे हैं। मुझे पूर्ण विश्वास है कि प्रधानमंत्री जी के इस सकारात्मक कार्य के साथ देश की जनता खड़ी है, परंतु विरोधी पार्टीयां व मीडिया का एक हिस्सा नोटबंदी के विरुद्ध नकारात्मक प्रचार में लगा हुआ है। मीडिया का एक वर्ग नोटबंदी से जुड़ी जनता की परेशानियों को बहुत ही सनसनीखेज़ तरीके से प्रस्तुत कर रहा है। खास कर कुछ टी.वी.चैनल इस मामले पर अपनी कवरेज़ में नोटबंदी के बाद दूरदर्शी प्रभाव, आर्थिक पहलु और फैसले के पीछे की नैतिक सोच को पूरी तरह से अनदेखा कर रहे हैं। 

मित्रों, मैं कहना चाहता हूं कि नोटबंदी उस दवा की तरह है, जो पीते वक्त बहुत कड़वी लगती है मगर ये कड़वी दवा गंभीर बीमारी को जड़ से खत्म कर देती है। कतारों में खड़े होकर व खर्च को सीमित करके, संयम के साथ दिन काटकर देश मौजूदा वक्त में जो भूमिका अदा कर रहा है वह सब आगे चलकर भूला दिया जाएगा। परिणाम स्वरुप हमारे देश में काफी हद तक कालाधन समाप्त हो जाएगा। भ्रष्टाचार मुक्त सूर्य का देश में उदय होगा।

प्रधानमंत्री जी ने भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने के लिए जहां देश वासियों से सहयोग की अपील की है वहीं उन्होंने अपने कार्यकर्ताओं को भी इस परीक्षा के समय में पास होने को कहा है। प्रधानमंत्री जी ने भाजपा के हर एक सांसद व विधायक को ९ नवंबर से ३० दिसंबर तक अपने बैंक खातों में किए गए लेन-देन की जानकारी १ जनवरी तक पार्टी कार्यालय में पहुंचाने को कहा है। प्रधानमंत्री श्री मोदी का देश में व्याप्त भ्रष्टाचार को खत्म करने का यह बड़ा साहसी फैसला है। आइए, सब मिलकर भ्रष्टाचार मुक्त सुनहरी सुबह के लिए प्रधानमंत्री जी की विकासमयी सोच को आंदोलन समझकर अपना-अपना भरपूर सहयोग दें।

No comments:

Post a Comment